होनिंग और लैपिंग में अंतर | difference between honng and lapping in Hindi

 होनिंग और लैपिंग में अंतर | difference between honng and lapping in Hindi


दोस्तों इस पोस्ट में हम जानेंगे होनिंग और लैपिंग में अंतर | difference between honng and lapping in Hindi और होनिंग और लैपिंग से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में

लैपिंग और होनिंग दोनों ही एक मशीनिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग किसी भी प्रकार की धातु की सतह की फिनिशिंग में सुधार करने के लिए किया जाता है लेकिन लैपिंग और होनिंग में कुछ सामान्य अंतर है जिसके बारे में हम पूरी तरह से विस्तार से इस पोस्ट में जानेंगे।

आज के दौर में दोनों मशीनिंग प्रक्रिया पूरी तरह से स्वचालित है जो सीएनसी मशीनों पर आसानी से की जा सकती है |

होनिंग और लैपिंग में निम्नलिखित अंतर है |

difference-between-honng-and-lapping-in-Hindi


होनिंग और लैपिंग में अंतर | difference between honng and lapping in Hindi


लैपिंग ( Lapping ) होनिंग ( Honing )
लैपिंग ( Lapping )इसमें मुलायम धातु के लैप का प्रयोग लैपिंग कम्पाउन्ड के साथ किया जाता है । होनिंग ( Honing )इसमें होनिंग स्टोन का प्रयोग किया जाता है ।
लैपिंग ( Lapping )यह क्रिया हाथ तथा मशीन दोनों के द्वारा की जा सकती है । होनिंग ( Honing )यह क्रिया केवल मशीन के द्वारा की जाती है ।
लैपिंग ( Lapping )इस क्रिया में शीतलक ( Coolant ) की आवश्यकता नहीं होती है । होनिंग ( Honing )इस क्रिया में शीतलक ( Coolant ) की आवश्यकता होती है ।
लैपिंग ( Lapping )इसमें कार्य करने की गति ( Speed ) कम होती है । होनिंग ( Honing )इसमें कार्य करने की गति ( Speed ) अधिक होती है ।
लैपिंग ( Lapping )यह क्रिया सपाट ( Flat ) और बेलनाकार ( Cylindrical ) दोनों प्रकार की सतहों पर क जाती है । होनिंग ( Honing )यह क्रिया केवल बेलनाकार सतहों ( Cylindrical surface ) पर की जा सकती है ।
लैपिंग ( Lapping )यह ग्लास की तरह फाइन फ़िनिश सतह प्रदान करती है और यह होनिंग से बेहतर है होनिंग ( Honing )यह लैपिंग से कुछ कम सर्फेस फिनिश प्रदान करती है |
लैपिंग ( Lapping )इस प्रक्रिया में IT 01 टॉलरेंस ग्रेड प्राप्त किया जा सकता है। होनिंग ( Honing )इस प्रक्रिया में IT 01 टॉलरेंस ग्रेड प्राप्त किया जा सकता है।
लैपिंग ( Lapping )स्लाइडिंग सतह के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि इसमें अधिक चिपकने वाला होता है। होनिंग ( Honing )स्लाइडिंग सतहों के लिए उपयुक्त है।

लैपिंग और होनिंग के लिए पूछे जाने वाले प्रश्न

लैपिंग के लिए किस अपघर्षक का उपयोग किया जाता है?

वर्कपीस और लैपिंग टूल के बीच बहुत छोटे अपघर्षक कणों के लैपिंग स्लरी या तरल निलंबन का उपयोग किया जाता है।

लैपिंग होनिंग और ग्राइंडिंग में क्या अंतर है?

लैपिंग एक मशीनिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग लैपिंग कंपाउंड का उपयोग करके खुरदरापन और अन्य प्रकार की अनियमितताओं को कम करके सतह की फिनिश में सुधार करने के लिए किया जाता है और होनिंग एक अपघर्षक मशीनिंग प्रक्रिया है जिसका उपयोग एक अपघर्षक होनिंग स्टोन को रगड़ कर धातु वर्कपीस की बेलनाकार सतह को खत्म करने के लिए किया जाता है। घिसाई धातु को काटने का अर्थ है कि घिसने वाले पहिये का उपयोग अवांछित सामग्री को हटाने और परिष्कृत सतह प्रदान करने के लिए किया जाता है।

लैपिंग किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

लैपिंग का उपयोग बाहरी के साथ-साथ आंतरिक बेलनाकार सतहों और सपाट सतहों की चिकनी फिनिशिंग के लिए किया जाता है।

होनिंग लैपिंग तथा सुपरफिनिशिंग में क्या अंतर है?

आंतरिक बेलनाकार जॉब की फिनिशिंग के लिए होनिंग का उपयोग किया जाता है और सपाट और बेलनाकार सतहों को खत्म करने के लिए लैपिंग का उपयोग किया जाता है जबकि माइक्रोफिनिशिंग के लिए सुपरफिनिशिंग का उपयोग किया जाता है।

इस पोस्ट में हमने जाना होनिंग और लैपिंग में अंतर | difference between honng and lapping in Hindi और होनिंग और लैपिंग से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में उम्मीद है यह आपके लिए उपयोगी साबित रहा होगा अगर आपको यह पसंद आया तो कृपया अपने दोस्तों के साथ शेयर करें धन्यवाद

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आधार कार्ड में दस्तावेज़ अपलोड Document upload in Aadhar Card

 इस पोस्ट में हम जानेगे आधार कार्ड में दस्तावेज़ अपलोड करना क्यों जरुरी है और आधार कार्ड में दस्तावेज़ अपलोड करने की प्रक्रिया क्या है | आधा...