सोल्डरिंग और ब्रेजिंग में अंतर | difference between soldering and Brazing

 सोल्डरिंग और ब्रेजिंग में अंतर | difference between soldering and Brazing

 अगर संक्षेप में देखा जाए तो सोल्डरिंग और ब्रेजिंग के बीच मुख्य अंतर वह तापमान है जिस पर यह प्रक्रिया होती हैं |

difference-between-soldering-and-Brazing, soldering


सोल्डरिंग और ब्रेज़िंग दोनों ही अलग-अलग जंवाइंडिंग कंडीशन में इस्तेमाल होने वाली मेटल जांवाइंडिंग प्रोसेस हैं। इन प्रक्रियाओं में अंतर करना थोड़ा भ्रमित करने वाला होता है क्योंकि दोनों प्रक्रियाओं में भराव सामग्री (filler material) का उपयोग किया जाता हैं और वह भी एक महत्वपूर्ण तापमान से नीचे की जाती हैं।

आज हम सोल्डरिंग और ब्रेजिंग में अंतर बताने जा रहे हैं ताकि आप इन प्रक्रियाओं को स्पष्ट रूप से जान व समझ  सकें |

सोल्डरिंग और ब्रेज़िंग के बीच में मुख्य अंतर यह होता है कि सोल्डरिंग का उपयोग धातुओं के बीच विद्युत की सहायता से एक मजबूत जोड़ बनाने के लिए किया जाता है जो सभी विद्युत भार का सामना कर सकता है |

और ब्रेज़िंग का उपयोग एक यांत्रिक मजबूत जोड़ बनाने के लिए किया जाता है जो सभी मैकेनिकल भार और तनाव को सहन करने में सहायक होता है|

सोल्डरिंग और ब्रेजिंग के बीच अंतर को निम्नलिखित सारणी के द्वारा समझा जा सकता है |

सोल्डरिंग और ब्रेजिंग में अंतर | difference between soldering and Brazing 

सोल्डरिंग soldering ब्रेजिंग Brazing
सोल्डरिंग(solderingसोल्डरिंग की प्रक्रिया टिन और लैंड की मिश्र धातु से कीब्रेजिंग तांबे और जस्ते की मिश्र धातु से की जाती है । ब्रेजिंग Brazing  ब्रेजिंग तांबे और जस्ते की मिश्र धातु से की जाती है ।
सोल्डरिंग solderingसोल्डर को सोल्डरिंग आयरन से पिघलाकर सोल्डरिंग की जाती है । ब्रेजिंग Brazingस्पेल्टर को जोड़ के मुंह पर रखकर तथा जॉब और स्पेल्टर को प्रत्यक्ष ताप से गर्म करते हैं और स्पेल्टर को पिघलाकर ब्रेजिंग की जाती है ।
सोल्डरिंग solderingसोल्डरिंग के लिए 350 ° C से कम ताप की आवश्यकता होती है | ब्रेजिंग Brazingब्रेजिंग के लिए 600 ° C से अधिक ताप की आवश्यकता होती है ।
सोल्डरिंग solderingसोल्डरिंग में मैटल के अनुसार तरह-तरह के फ्लक्स इस्तेमाल किये जाते हैं । ब्रेजिंग Brazingब्रेजिंग मे सभी तरह की धातुओं के लिए एक ही फ्लक्स सुहागे , ( Barax ) का इस्तेमाल किया जाता है ।
सोल्डरिंग solderingसोल्डरिंग से तैयार जोड़ कमजोर होता है , अतः वह कम्पन्न बर्दाश्त नहीं कर सकता । ब्रेजिंग Brazingबेंजिंग से तैयार जोड़ मजबूत होता है । अतः कम्पन्न बर्दाश्त कर सकता है ।
सोल्डरिंग solderingसोल्डरिंग से तैयार जोड़ पर ताप देकर जुड़े हुए टुकड़ो को पृथक किया जा सकता है । ब्रेजिंग Brazingब्रेजिंग से तैयार जोड पर ताप पहुँचाकर जुड़े हुए दोनों टुकड़ों को ज्यों का त्यों अलग नहीं किया जा सकता ।
सोल्डरिंग solderingएण्टीमनी , ऐल्यूमिनियम और ऐल्यूमिनियम एलॉय को छोड़कर बाकी सभी धातुओं पर सोल्डरिंग की जा सकती है । ब्रेजिंग Brazing700 ° C से कम तापमान पर पिघलने वाले मैटल तथा मैग्नीशियम और मैग्नीशियम एलॉय पर ब्रेजिंग नहीं की जा सकती है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें